Skin Care Tips in Hindi at Home Remedies: स्किन केयर टिप्स हिंदी में

Skin Care Tips in Hindi
Skin Care Tips in Hindi

Skin Care Tips in Hindi में हम आज सिखने जा रहे है की हमारी स्किन को हम कैसे प्रोटेक्ट करे, हम हमारी स्किन की केयर तब तक नहीं करते जब तक हमारी स्किन पे पिंपल्स,दाग धब्बे या रूखी रूखी दिखे, करना जरुरी है, फ्रेंड्स आप आपके स्किन की केयर नहीं करोगे तो,आपका दिन अच्छा नहीं जायेगा


क्युकी आप सबेरे जब उठते तो पहले आईने मैं देखते हो,जब आपकी स्किन अच्छी ना दिखे तो आपका दिन पूरा का पूरा ख़राब हो जाता है, तो आजसे आप ठान लीजिये की आप आपकी स्किन केयर जरूर करोगे/करोगी आगे और पढ़िये Skin Care Tips in Hindi के बारेमें


सेलेब्रिटीज यह कहना पसंद करते हैं कि चमकती त्वचा के लिए रहस्य बहुत सारा पानी पीना है - और इस तरह, इस क्रीम का उपयोग करें, या इस पूरक का सेवन करें। लेकिन हर किसी के पास एक कैमरा-रेडी कॉम्प्लेक्शन नहीं है, हर क्रीम हर स्किन टाइप के लिए काम नहीं करती है, सप्लीमेंट्स मैजिक एलिक्ज़िर नहीं हैं, और बहुत सारा पानी पीना एक सुपर हेल्दी है,


निश्चित रूप से, लेकिन H2O की एक टन की गोज़िंग से पुराने एक्जिमा का इलाज नहीं हो रहा है, जो मैं 8 साल की उम्र से निभा रहा हूं। एक दशक से अधिक समय तक मेरी नौकरी के दौरान सौंदर्य उत्पादों के साथ खेलने में - और अधिक महत्वपूर्ण बात,


सैकड़ों डर्मेटोलॉजिस्ट और स्किन एक्सपर्ट्स से बातचीत करते हुए — मैंने बीएस से सलाह लेना सीख लिया कि वास्तव में क्या काम करता है और आपकी मेहनत से कमाए गए पैसे खर्च करने लायक है। यहां सबसे महत्वपूर्ण त्वचा-देखभाल सलाह है जो मैंने सीखी है। ओह, और बहुत सारा पानी पीना सुनिश्चित करें।


Skin Care Tips in Hindi at Home Remedies | होममेड स्किन केयर टिप्स


1. एक दाना निचोड़ना कभी भी, इसे बेहतर, तेज नहीं करेगा।
अनुवाद: अपने चेहरे को छूना बंद करो। आपके हाथ अधिकांश समय बैक्टीरिया में ढंके रहते हैं (बस आप जो भी सामान छूते हैं उसके बारे में सोचते हैं)।


यदि आप पहले से ही प्रभावित ज़िट या संक्रमण को छू रहे हैं, तो आप केवल दाना में मलबे को जोड़ रहे हैं और इसके निधन में देरी कर रहे हैं। इसके अलावा, एक पिंपल को पॉप करना आपकी त्वचा या खुद को अच्छा नहीं करता है, खासकर अगर यह एक सूजन है, शीर्ष पर एक सफेद सिर के बिना बड़ी पुटी, जो केवल निचोड़ने की कोशिश करने पर खराब हो जाएगी।


2. अधिक उत्पाद बेहतर त्वचा के बराबर नहीं है-Skin Care Tips
वास्तव में, कुछ ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें आपको कभी नहीं मिलाना चाहिए। एक उत्पाद होर्डर के रूप में, मेरे पास मास्क, लोशन, क्रीम, छिलके, तेल, और सीरम से भरा एक पूरा शस्त्र है।

यह हर दिन और रात में कम से कम एक पर ढेर करने के लिए अविश्वसनीय रूप से लुभावना है, क्योंकि, यह वहीं है, और ठीक है, यह मेरा काम है। लेकिन अधिक उत्पाद अच्छी बात नहीं है। बहुत अधिक उत्पाद छिद्रों को रोक सकते हैं (विशेषकर यदि मॉइस्चराइज़र नॉनटालोजेनिक नहीं हैं)। साथ ही, कुछ सामग्री एक साथ अच्छी तरह से नहीं खेलती हैं 

उदाहरण के लिए, रेटिनॉल और अन्य एक्सफोलिएटिंग तत्व- सैलिसिलिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, और बेंज़ोयल पेरोक्साइड - का उपयोग एक ही समय में नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि त्वचा वास्तव में शुष्क हो सकती है।


3. आपको वास्तव में अच्छा होने के लिए त्वचा देखभाल उत्पाद पर $ 300 खर्च करने की आवश्यकता नहीं है-Skin Care Tips।
सुनो, हम सभी ने अल्ट्रा-महंगे औषधि और लोशन की चमत्कारी शक्तियों के बारे में सुना है, लेकिन कभी-कभी शून्य कारण भी होता है, जिसके लिए आपको थोड़ा सा हाइड्रेशन बूस्ट पर एक सप्ताह के किराने के पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है।


सच कहूँ तो, मैं सबसे ऊपर के त्वचा विशेषज्ञों के साथ काम कर रहा हूँ जो दवा की दुकानों से पसंद किए जाने वाले त्वचा देखभाल उत्पादों को पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क शहर में श्वेगर डर्मेटोलॉजी के मेरे वर्तमान डर्म, मिशेल फार्बर, एम.डी., हर यात्रा के बाद मुझ पर दवा की दुकान-स्टेपल CeraVe के नमूनों को धकेलते हैं। यह उसकी पेशेवर राय में सबसे अच्छा है। मेरे पास संयोजन त्वचा है, लेकिन डर्म इसे मुँहासे-प्रवण परिसरों के लिए भी प्यार करते हैं।


4. एसपीएफ़ प्रमुख है- और आप इसे कुछ मिक्स-इन से भी बेहतर बना सकते हैं-Skin Care Tips।
यदि आपको स्किन-केयर रेगिस्तानी द्वीप पिक करने की आवश्यकता है, तो यह SPF होगा। कोई भी त्वचा विशेषज्ञ आपको बताएगा कि सनस्क्रीन सबसे महत्वपूर्ण त्वचा देखभाल कदम है क्योंकि यह मुक्त कण क्षति से बचाता है जो त्वचा कैंसर और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण पैदा कर सकता है।


हॉट टिप: यदि यह थोड़ा सफ़ेद अवशेष छोड़ता है, तो उस पूरे भूतिया दिखने से बचने के लिए लिक्विड ल्युमिनेज़र, ब्रोंज़र, या फेस टिंट की कुछ बूँदें जोड़ने की कोशिश करें।


5. आपकी गर्दन और décolletage आपके मग के रूप में ज्यादा TLC के लायक हैं-Skin Care Tips।
सिर्फ इसलिए कि आपकी गर्दन और डीकोलेटेज - आप जानते हैं, आपके हंसली के चारों ओर और स्तनों के आसपास के नाजुक क्षेत्र के लिए फैंसी फ्रेंच शब्द - तकनीकी रूप से आपके चेहरे पर नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें उसी तरह के टीएलसी की आवश्यकता नहीं है।


वास्तव में, त्वचा विशेषज्ञ चेहरे और गर्दन को एक त्वचा इकाई के एक हिस्से के रूप में मानते हैं क्योंकि आपकी त्वचा की त्वचा के नुकसान के समान लक्षण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। ठोड़ी के नीचे के क्षेत्र के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए कई उत्पाद हैं। उनमें से कुछ संपत्ति उठाने और मजबूती के लिए विज्ञापन करते हैं। (हालांकि, 34D ब्रा साइज़ वाले व्यक्ति के रूप में, मैं आपको बता सकता हूं कि मैंने उस किक में से किसी को भी नहीं देखा है।)


6. सोने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल दिनचर्या के थोक बचाओ-Skin Care Tips।
कई साल पहले, मैंने एक साथी ब्यूटी एडिटर और सहकर्मी से पूछा था कि उसकी दिनचर्या के बारे में सबसे ज्यादा बेबी-सॉफ्ट स्किन कौन थी।


वह भी रोज सुबह देर से उठती थी, इसलिए मैंने मान लिया कि उसकी सुबह की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या व्यापक थी। लेकिन वास्तव में, वह देखरेख के बाद भाग रही थी। वह एक लंबी रात त्वचा देखभाल आहार में भर्ती कराया। बिस्तर से पहले, वह एक डबल क्लींज, एक्सफोलिएशन, टोनर या मास्क के साथ-साथ कुछ लक्षित सीरम और एक नाइट क्रीम बनाने के लिए मेहनती थी।


हालांकि, सुबह में? वह पानी से अपना चेहरा छींटे और थोड़ा सा मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। यह एक टिप है जिसे मैं इन सभी वर्षों के बाद भूल नहीं गया। डर्म्स इस बात से सहमत होते हैं कि त्वचा रातभर में खुद को रिपेयर कर लेती है, इसलिए रेटिनॉल और गाढ़ा मॉइस्चराइजर जैसी चीजों का इस्तेमाल शाम को किया जाता है।


7. बनावट के मामले में सबसे पतली से लेकर मोटी तक की त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पाद-Skin Care Tips।
एक स्पंज की तरह अपनी त्वचा के बारे में सोचें जो आपके द्वारा लागू की जाने वाली सभी अच्छाईयों को भिगोना चाहता है। इसलिए, सबसे पहले सबसे पतला, पानी जैसे उत्पादों को एक सार या सीरम के रूप में नियोजित करना महत्वपूर्ण है और फिर भारी मॉइस्चराइज़र और तेलों के साथ पालन करें,


जो विशेष रूप से सब कुछ सील करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से, इसमें ओवलोकिक गुण होते हैं, जो शाब्दिक रूप से एक अवरोध पैदा करते हैं। त्वचा और हवा के बीच- इनके ऊपर लागू कुछ भी मूल रूप से व्यर्थ है।


8. आप अपनी त्वचा को हाथों की कुछ स्लीव (या डाउनवर्ड डॉग) के साथ एक चमकदार चमक दे सकते हैं-Skin Care Tips।
चेहरे की मालिश केवल एक स्व-देखभाल पुस्तक से बाहर की चीज नहीं है। यह एक भव्य, प्राकृतिक फ्लश पाने का एक त्वरित तरीका है। व्यक्तिगत रूप से, मैं परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए एक जेड रोलर का उपयोग करना पसंद करता हूं


(मैं क्रिस्टल का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं)। आप अपनी उंगलियों का भी उपयोग कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप कुछ पर्ची के साथ सीरम या तेल का उपयोग करते हैं ताकि बहुत अधिक घर्षण के बिना त्वचा पर धीरे से ग्लाइड कर सकें।


9. जब यह बाहर गर्म होता है, तो अपनी सभी त्वचा की देखभाल फ्रिज में करें-Skin Care Tips।
मैं अपनी आई क्रीम के लिए साल भर यह काम करता हूं, क्योंकि मैं आश्वस्त हूं कि ठंडा तापमान पफपन को कम करने में मदद करता है जबकि मुझे जल्दी ठंडा होने की जल्दी होती है। (धातु की बॉल रोलर युक्तियों के साथ उन सभी आंखों की क्रीम के बारे में सोचें-इसलिए वे मौजूद हैं!) 

जब यह गर्म हो जाता है, तो मैं फ्रिज में सब कुछ घूरना शुरू कर देता हूं। उदाहरण के लिए, नेल पॉलिश अगर जल्दी से ठंडा हो जाए तो अधिक मोटी नहीं होती है।  ठंड लगने पर फेस मास्क और भी अधिक आरामदायक होते हैं। मैं जिन जेल क्रीमों से प्यार करता हूं, वे मेरे स्वाल्टरिंग अपार्टमेंट में वाष्पित नहीं होतीं। और गर्मियों के दौरान, वास्तव में फ्रिज से बाहर ताजा मोटी लोशन बॉडी लोशन के एक टब पर जमा होने से ज्यादा ताज़ा कुछ नहीं है, खासकर एक महान कसरत के बाद।

1 Comments

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

Post a Comment

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

Previous Post Next Post