1 Din Mein Body Kaise Banaye Ghar Par Hindi-घर पर बॉडी कैसे बनाएं हिंदी में

1 Din Mein Body Kaise Banaye Ghar Par Hindi  घर पर बॉडी कैसे बनाएं हिंदी में
1 Din Mein Body Kaise Banaye Ghar Par Hindi  घर पर बॉडी कैसे बनाएं हिंदी में

घर पर बॉडी कैसे बनाएं-घर पर बॉडी कैसे बनाएं बिना जिम जाए

1 Din Mein Body Kaise Banaye Ghar Par Hindi: वजन के बिना घर पर मांसपेशियों का निर्माण कैसे करें? यह किशोरों और वयस्कों के बीच सबसे आम सवालों में से एक है। उन्हें हमेशा केवल यह बात सुनने को मिलती है कि बिना जिम जाए या वेट उठाए वे घर पर तेजी से मांसपेशियों का निर्माण कैसे करते हैं? नीचे इस लेख में, मैंने कई तरीके बताए हैं कि आप घर पर तेजी से मांसपेशियों का निर्माण कर सकते हैं, आप अपनी मांसपेशियों को विकसित करने के लिए डंबल या अण्डाकार मशीन या ट्रेडमिल के सेट के बिना आसानी से अपनी मांसपेशियों को पंप कर सकते हैं। इसके अलावा,

Body Kaise Banaye Ghar Par Hindi

आपको जिम या फिटनेस क्लब की कोई भी सदस्यता खरीदने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख में, आप बिना वज़न के घर पर तेजी से मांसपेशियों का निर्माण करने के सबसे आसान तरीके ढूंढते हैं, आपको बस एक लक्ष्य निर्धारित करके अपने दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है क्योंकि इस विशाल जीवन शैली में जहां सब कुछ डिजिटल लोग शारीरिक गतिविधियां नहीं करना चाहते हैं और यह है वास्तव में हमें मारना, हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों को आमंत्रित करता है। तो, अब उठो और शुरू करो!

15 दिन में घर पर बॉडी कैसे बनाएं घर पर बॉडी कैसे बनाएं"घर पर बॉडी कैसे बनाएं जल्द से जल्द"


यहाँ कुछ बुनियादी अभ्यास हैं कि बिना उपकरण के घर पर मांसपेशियों का निर्माण कैसे करें, यह आपको आकार में वापस आने या पाने में मदद करेगा।

दौड़ना या टहलना यह बहुत आसान है, है ना? आपको बस अपने आरामदायक जूते और कपड़े पहनना है, गेट खोलना है और कुछ दूर चलना शुरू करना है, सिंपल लेकिन यह सरल नहीं है क्योंकि यह दिखता है। शुरुआती और नए लोगों के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप केवल धीरे-धीरे टहलना या टहलना शुरू करें, इससे आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ेगी। कुछ दिनों के बाद आप अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं और अब आप अगले कदम के लिए तैयार हैं।

दौड़ते हुए शुरू करें, पहली बार दौड़ते समय आपकी मांसपेशियां चीखने वाली होती हैं इसलिए सबसे अच्छी सलाह यह है कि धीमी गति से शुरुआत करें और कम दूरी तय करें सबसे पहले अपने पैरों की मांसपेशियों और अपने हृदय प्रणाली को बनाने की कोशिश करें। जब वे दोनों मजबूत हो जाएं, तो अपनी गति और दूरी बढ़ाएं। दौड़ना आपको शारीरिक और मानसिक रूप से चिकित्सीय रहने में मदद करता है और यह घर पर तेजी से मांसपेशियों के निर्माण की दिशा में एक बहुत ही बुनियादी कदम है।

पुश-अप पुश-अप हमारे ऊपरी शरीर में मांसपेशियों के निर्माण के लिए एक प्रभावी और कुशल तरीका है, शरीर की सभी ऊपरी मांसपेशियों जैसे हथियार, पीठ, कंधे और छाती को प्रशिक्षित करता है। जब आप पर्याप्त रूप से अनुभवी हो जाते हैं, तो आप दीवार पर झुककर, रसोई के दरवाजे पर, या जहां भी एक कोण पर पुश-अप कर सकते हैं, पुश-अप के बेहतर रूप का उपयोग कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप मजबूत होते जाते हैं आप अपने शुरुआती बिंदु के रूप में फर्श का उपयोग करने के लिए अपने तरीके से काम करने में सक्षम हो सकते हैं।

पुश-अप्स आपकी मांसपेशियों को ट्राइसेप्स और बाइसेप्स के साथ बढ़ाने में मदद करते हैं, यानी आपके हाथ की मांसपेशियां क्योंकि यह व्यायाम हमारे पूरे शरीर को वजन के रूप में उपयोग करता है। Crunches Crunches फिर से कुछ हैं जो आप आसानी से कर सकते हैं, यह आपको कमर के अंदर और आसपास मांसपेशियों को बनाने में मदद करेगा। क्रंचेस पुराने सिट-अप्स की तरह नहीं होते हैं, यह पेट की मांसपेशियों और आपके समग्र कोर मांसपेशी समूह को मजबूत करने में बहुत अधिक प्रभावी होता है।

एक दिन में 5 -10 crunches के साथ शुरू करें और आप हर दिन कुछ और बढ़ा सकते हैं। ये कुछ मामूली हैं, लेकिन वजन का उपयोग किए बिना मांसपेशियों के निर्माण के लिए सिद्ध तरीके हैं। डिप्स डिप्स एक प्रभावी जटिल व्यायाम है क्योंकि आप अपने पूरे शरीर का वजन उठाते हैं। डिप्स करते समय अपने पूर्ण विस्तार का उपयोग करें। यदि आप डुबकी लगाने में किसी तरह की परेशानी का सामना करते हैं तो आप किसी की मदद ले सकते हैं जो आपके पैर पकड़ सकता है।

पुल-अप्स पुल-अप्स को ऊपरी शरीर के व्यायामों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह शरीर के सभी ऊपरी हिस्से जैसे पीठ, हाथ, छाती और कंधों को कवर करता है। यदि आप शुरुआत में पुल-अप नहीं कर सकते हैं तो आप फ्लैट पुलअप के साथ जा सकते हैं, तब मजबूत होने पर अग्रिम स्तर तक जा सकते हैं। आप चिन-अप पर भी विचार कर सकते हैं क्योंकि वे घर पर तेजी से बाइसेप्स बनाने और मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।


यदि आप अपने हिस्से की मांसपेशियों को बढ़ाना चाहते हैं, तो स्क्वाट्स स्क्वाट्स सभी अभ्यासों का वास्तविक स्वामी है। यह व्यायाम आपके पैर और आपकी पीठ को मारता है। यह कोर में काम करने में भी मदद करता है, यह अभ्यास आपकी जांघों के निर्माण में निर्बाध रूप से काम करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपकी पीठ का निचला हिस्सा मजबूत हो।

बॉडीवेट एक्सरसाइज वेट के बिना मसल्स हासिल करने और अपने बॉडी मास को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, आखिर में, आपको लगातार कठिन बॉडीवेट एक्सरसाइज करके अपनी मांसपेशियों को चुनौती देने की जरूरत है - जैसे आप जिम में भारी वेट का इस्तेमाल करते हैं।

आप एक-सशस्त्र पुश-अप, पिस्टल स्क्वाट, एक-सशस्त्र चिन-अप, तख़्त, एल-सिट और कुछ फ्रंट लीवर जैसे उन्नत बॉडीवेट अभ्यासों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको लगातार चुनौती देते हैं। इन उन्नत बॉडीवेट अभ्यासों में उच्च शारीरिक तनाव की आवश्यकता होती है जो बड़े पैमाने पर ताकत हासिल करता है। तो, ये बिना उपकरण के शरीर सौष्ठव के व्यायाम हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं। घर पर तेजी से मांसपेशियों का निर्माण करने के टिप्स क्या आप जानते हैं कि हमारा शरीर मांसपेशियों को विकसित या विकसित नहीं करना चाहता है? हाँ,

मांसपेशियां चयापचय को बढ़ाती हैं और हमारे शरीर में वसा के भंडारण को कम करती हैं और यह शरीर के प्राकृतिक कार्य के बगल में चली जाती हैं। हमारा शरीर मांसपेशियों की वृद्धि को रोकने के लिए सब कुछ करता है। मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छे तरीके के खेल में सफल होने के लिए आपको नीचे दिए गए प्रत्येक चरण का पालन करना चाहिए: • उत्साह से प्रशिक्षण लें - यदि आप सरल व्यायाम करते हैं तो आपकी मांसपेशियाँ मजबूत नहीं बनेंगी। आप यह मानने वाले नहीं हैं कि कुछ पुशअप्स और स्क्वैट्स आपके शरीर में कोई फर्क करेंगे। •

पहले आसान व्यायाम करें- यदि आप एक नौसिखिया हैं और फिर आपके लिए जटिल अभ्यास अधिक चुनौतीपूर्ण होगा और आपको कई चोटों की ओर ले जाएगा। • अपने दैनिक वर्कआउट को ट्रैक करें- अपने वर्कआउट को रोमांचक बनाए रखने के लिए आप पर नज़र रखना, आप पूरे वर्कआउट के दौरान प्रतिष्ठा और सेट की संख्या को लिख सकते हैं। फिर प्रत्येक कसरत के बाद अधिक दोहराव करें।

उचित आराम करें और मांसपेशियों के निर्माण की कोशिश करें। अधिकांश हम कुछ ही समय में परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं और इसलिए वे सप्ताह में 7 दिन राक्षस की तरह काम करना शुरू कर देते हैं। लेकिन हमारी मांसपेशियों को ठीक होने और बढ़ने के लिए उचित आराम की आवश्यकता होती है। तनाव में आने पर हमारे मसल्स फट जाते हैं। जब हम आराम करते हैं तो ये फट जाते हैं, इसलिए आपको सप्ताह में केवल 5 दिन कसरत करने की सलाह दी जाती है।

मांसपेशियों को तेजी से बढ़ाने के लिए होम डाइट टिप्स


अगर आपकी डाइट बढ़ती मांसपेशियों के लिए ठीक नहीं है, तो आप मांसपेशियों को तेजी से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। आपको ताजे खाद्य पदार्थ खाने और अधिक कैलोरी निगलना चाहिए, आप अपनी शारीरिक जरूरतों के अनुसार हर दिन 1000 या 1500 तक कैलोरी खा सकते हैं।

अधिक प्रोटीन लें: प्रोटीन जब हम प्रोटीन लेते हैं, तो हमारे शरीर में मांसपेशियों के निर्माण का मुख्य स्रोत होते हैं, वे एमिनो एसिड में पिघल जाते हैं और अमीनो एसिड मांसपेशियों में बिल्डिंग चंक्स की तरह काम करते हैं - वे फटी मांसपेशियों को ठीक करते हैं और कोशिकाओं को बहाल करते हैं हमारा शरीर।

आपको प्रत्येक भोजन में प्रोटीन लेना चाहिए और याद रखना चाहिए कि यदि आप प्रोटीन के बिना 15 घंटे से अधिक समय तक खाते हैं, तो आप मांसपेशियों को खो सकते हैं। कार्ब इंटेक बढ़ाएँ: कार्ब्स ग्लाइकोजन को मानक स्तर तक बढ़ाकर हमारे शरीर में वापस ऊर्जा बहाल करने का एक अच्छा स्रोत हैं। यह जटिल कसरत के दौरान आपके पूरे प्रदर्शन को भी बढ़ाएगा।

अधिकांश कार्बोहाइड्रेट स्रोत कैलोरी में भी महान हैं, इसलिए यह आपके शरीर की कैलोरी की मात्रा को बढ़ाकर और आपको ऊर्जावान महसूस करने में मदद करेगा। पर्याप्त वसा खाएं: यह आहार विशेषज्ञों द्वारा सबसे अधिक अनुशंसित है क्योंकि इनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है और कैलोरी की मात्रा को बढ़ावा देती है।

इसके अलावा, वसा प्लस टेस्टोस्टेरोन बिंदुओं के बीच सीधा संबंध है। वसा प्राप्त करने का एक बहुत ही जटिल तरीका मछली के माध्यम से होता है, जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो महत्वपूर्ण फैटी एसिड होते हैं। आप हाई-कैलोरी फूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, यहां घर पर तेजी से मांसपेशियों के निर्माण के लिए टिप्स दिए गए हैं।

यहाँ मैंने कुछ ताज़ा और हल्के पोषक तत्वों को सूचीबद्ध किया है जो कैलोरी से भरपूर हैं:


1. कार्ब्स: आप अपने आहार में कार्ब्स जैसे ब्रेड, आलू, चावल, और पास्ता शामिल कर सकते हैं।

2. एवोकैडो: यह स्वास्थ्यप्रद फल है, एक एवोकैडो में लगभग 400 कैलोरी होती है। आप एवोकाडो को अपने नियमित भोजन में शामिल कर सकते हैं। 

3. सलाद: आप क्रीमी टॉपिंग के साथ सलाद ले सकते हैं कैलोरी में महान हैं।

4. नट्स: वे विटामिन ई, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और वसा का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। 50 ग्राम नट्स आपको 700 से अधिक कैलोरी देते हैं।

5. पीनट बटर: यह एक असंतृप्त वसा है और हर 20 ग्राम या पीनट बटर का एक बड़ा चमचा आपको 120 कैलोरी देता है।

6. फल: फल उच्च कैलोरी सामग्री के साथ खनिजों और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आप अपने नाश्ते में एक औसत केला शामिल कर सकते हैं जिसमें लगभग 200 कैलोरी होती हैं। 

लास्ट में मैंने जिम जाने के बिना मांसपेशियों के निर्माण के सभी आवश्यक तत्वों को साझा किया है। इसलिए इन वर्कआउट और डाइट प्लान को अपनी दिनचर्या में लागू करें और आप अपने आप में अपार वृद्धि देखें।


Post a Comment

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

Previous Post Next Post