10 Best Hair Oil for Hair Growth and Thickness In India

Best Hair Oil for Hair Growth and Thickness In India
Best Hair Oil for Hair Growth and Thickness In India

Best Hair Oil for Hair Growth and Thickness In India: अपने बालों के बढ़ने की प्रतीक्षा करना पेंट को सूखा देखने जैसा है - बदतर को छोड़कर। पेंट से आपको पता चलता है कि यह कुछ घंटों में सूख जाएगा। दूसरी ओर बाल - क्षति और लंबाई के आधार पर - आपकी वांछित लंबाई बढ़ने में महीनों (यदि वर्ष नहीं) लग सकते हैं 
Tips for Faster Hair Growth Home Remedies। 

बेशक, ऐसे उत्पाद हैं जो आप इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए आवेदन कर सकते हैं (हेयर मास्क, उपचार, सीरम और इस तरह से सोचें), लेकिन बहस के लिए वे काम कितनी जल्दी होते हैं। 

कुछ बाल उत्पादों का उल्लेख नहीं करना वास्तव में बालों को कोट कर सकता है और आपके तालों को बढ़ने से सहायता की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। (Best Hair Oil for Hair Growth and Thickness In India
) बस अभी तक बाहर सनकी मत करो - आवश्यक तेल निकलता है (हाँ, जिन्हें आप अपनी त्वचा पर लगाते हैं) काम कर सकते हैं ... बहुत जल्दी।


बालों के लिए आवश्यक तेल का उपयोग करने के बारे में अधिक जानने के लिए, हम उनके संबंधित क्षेत्रों में दो विशेषज्ञों तक पहुँचे: सारा पैंटन, आवश्यक तेल गुरु और विटरुवी के संस्थापक, हेयर स्टाइलिस्ट अन्नजिद "की" टेलर ऑफ़ डेपर थान हेयर सैलून, और मैरी हेयग, बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ और पांचवें एवेन्यू एस्थेटिक्स के संस्थापक। (Best Ayurvedic Hair Oil for Hair Growth and Thickness in India) नीचे, बालों के विकास के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग कैसे करें, इसकी सटीक जांच करें।

Best Hair Oil for Hair Growth and Thickness In India


01. देवदारु
जब यह देवदार की बात आती है, तो यह खोपड़ी के बारे में है। "जिस तरह से सीडरवुड आवश्यक तेल बालों के विकास में योगदान देता है, वह आपकी खोपड़ी को स्वस्थ और खुश रखता है," पैनटोन बताते हैं। यह खोपड़ी को उत्तेजित करता है और परिसंचरण को बढ़ाता है, इस प्रकार एक सूखी या परतदार खोपड़ी और भंगुर बालों को कम करता है। (Which Oil Is Best for Hair Growth and Thickness in India) यह खोपड़ी में तेल बनाने वाली ग्रंथियों को संतुलित करने में भी मदद करता है, जिससे स्वास्थ्यप्रद स्ट्रैंड्स हो सकते हैं, और हयाग के अनुसार, इसमें एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो विभिन्न स्थितियों का इलाज कर सकते हैं जो रूसी या बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं।

बालों पर देवदार के आवश्यक तेल का उपयोग करने के लिए, पैंटोन एक हाइड्रेटिंग, उत्तेजक हेयर मास्क बनाने के लिए दो चम्मच नारियल के तेल में दो बूंदें जोड़ने की सलाह देता है। मिश्रण को लागू करें और अपनी उंगलियों का उपयोग करके इसे वास्तव में मालिश करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए इसे अपनी खोपड़ी पर बैठने दें। हयाग यह सुनिश्चित करने के लिए तेल का उपयोग करने से पहले पैच परीक्षण करने की सिफारिश करता है कि यह आपकी त्वचा को परेशान नहीं करता है।

आवश्यक तेलों का उपयोग करते समय, टेलर शीर्ष पर लगाने से पहले हमेशा वाहक तेल (जैसे जोजोबा तेल, नारियल तेल, या यहां तक ​​कि आपके शैम्पू या कंडीशनर) के साथ इसे पतला करने की सलाह देता है।


02. मेंहदी
"रोज़मेरी आवश्यक तेल पहला आवश्यक तेल है जो बालों के विकास और ताकत में सुधार के तरीकों के बारे में सोचते समय दिमाग में आता है," पैनटन कहते हैं। यह रक्त वाहिकाओं को पतला करके और खोपड़ी में कोशिका विभाजन को बढ़ावा देकर बालों के विकास को उत्तेजित करता है, इस प्रकार रोम को बढ़ने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रदान करता है। (Which Oil Is Best for Hair Growth and Thickness) और अगर आपके पास सूखी खोपड़ी है, तो हयाग नोट करता है कि मेंहदी के विरोधी भड़काऊ गुण बालों के रोम को स्वस्थ और रूसी को खाड़ी में रखने में मदद करते हैं।

बालों को मोटा करने वाले अमृत के लिए, पैनटोन ने आपकी खोपड़ी पर मेंहदी के तेल की पाँच बूँदें डालने और एक शॉवर के बाद मालिश करने का सुझाव दिया है - या आप इसे अपने मौजूदा शैम्पू और कंडीशनर में जोड़ सकते हैं। अगर ब्रो रेग्रोथ आपका लक्ष्य है, तो मेंहदी आवश्यक तेल उस मोर्चे पर भी काम करता है। फुलर, स्वस्थ बालों के लिए बिस्तर से पहले अपने हौसले से धोए हुए भौहों में एक बूंद रोज़मेरी तेल जोड़ें।

एक सच्चे DYI के लिए, हयाग कहते हैं कि आसुत जल के साथ मुट्ठी भर सूखी दौनी पत्तियों को उबालें और इसे पांच घंटे तक खड़ी रहने दें। इस एकाग्रता का उपयोग आप अपने स्कैल्प पर कर सकते हैं या अपने शैम्पू में मिला सकते हैं।


03. यलंग-यलंग
देखने के लिए भव्य दृष्टि से परे (गंभीरता से, स्टार आकार जादुई है), इलंग-इलंग फूल इत्र के लिए सिर्फ एक आधार से अधिक है। "इलंग-इलंग तेल खोपड़ी पर तेल को संतुलित करता है, बालों के रोम को मजबूत करता है, और खोपड़ी को स्थिति देता है," टेलर कहते हैं। 

"यह एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में सूखी खोपड़ी के लिए अच्छी तरह से काम करता है, और वसामय ग्रंथियों को उत्तेजित करने में भी मदद करता है, जो बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज रखता है।" और क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, 

इसलिए इसे अन्य बाल कंडीशनर के लिए एक बाल उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, अर्थात् जूँ। [Which Hair Oil Is Best for Hair Growth and Thickness] "क्योंकि यह एंटीसेप्टिक है, यह जूँ से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है - साथ ही साथ अन्य कवक संक्रमण भी - जब एक वाहक तेल के साथ मिलाया जाता है," हयाग कहते हैं।


04. बर्गमोट
बर्गामॉट को इसके अरोमाथेरेपी लाभों के लिए आवश्यक तेल में मिलाया जाता है, लेकिन बालों में रोगाणुओं से छुटकारा पाने में गंभीर रूप से सहायक है। हयाग बताते हैं: "आपके हेयरकेयर और स्टाइलिंग उत्पादों के साथ रूसी, गंदगी, और अतिरिक्त सीबम से उन सभी गंदे रसायनों का निर्माण होता है और खोपड़ी पर जलन और जलन के साथ-साथ रोम छिद्रों को बंद कर देता है। यह बालों के रोम को अत्यधिक नुकसान पहुंचाता है और रोकता है। (Which Oil Is Good for Hair Growth and Thickness) संक्रमण, मुँहासे, और एक्जिमा जैसे खोपड़ी के मुद्दों की एक संख्या के परिणामस्वरूप बालों की प्राकृतिक वृद्धि।

हालांकि, एक महान प्राकृतिक रोगाणुरोधी एजेंट होने के नाते, बर्गामोट आवश्यक तेल बैक्टीरिया के विकास को रोकता है - इस प्रकार, खोपड़ी साफ, स्वस्थ और बालों के विकास के लिए बिल्कुल सही रहती है। "इसके अलावा रोगाणुओं का उन्मूलन और खोपड़ी के संक्रमण, सौंदर्य को विकसित करने की संभावनाओं को टालना। 

बरगामोट का कहना है कि यह पहले से संक्रमित स्कैल्प पर काम करता है और वास्तव में छूत को खराब होने से रोकता है। "यह ताले के स्वास्थ्य और विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बालों के विकास को तेज करता है, इसे मजबूत बनाता है और अंत तक बनाए रखता है।

" दूर, "हैग कहता है। सिर: बर्गामॉट त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है, इसलिए अपनी त्वचा पर इसका उपयोग करने के बाद 12 घंटे तक धूप से बचना सुनिश्चित करें।


05. लैवेंडर
"लैवेंडर आवश्यक तेल में चाय के पेड़ में पाए जाने वाले समान एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, लेकिन शीर्ष पर लागू होने पर त्वचा पर अधिक सौम्य प्रभाव के साथ," पैनटोन बताते हैं। "बाल शाफ्ट और रोम छिद्रों को बैक्टीरिया से दूर रखने से परे (जो बालों के विकास को रोक सकता है), 

लैवेंडर आवश्यक तेल का उपयोग करने का एक और अतिरिक्त लाभ यह है कि यह आपके खोपड़ी (और आपके दिमाग) को अपने प्राकृतिक शामक गुणों के सौजन्य से भिगोने की क्षमता है। लोग कहते हैं कि आपके बाल थिन हैं। जब आप तनावग्रस्त हों - तो अपने ड्राय शैम्पू या कंडीशनर में कुछ बूंदें मिला कर तनाव की भावना को रोकें। "

हयाग का कहना है कि लैवेंडर अन्य बालों के मुद्दों जैसे बालों के झड़ने, पतले होने, टूटने, सूखने और रूसी के लिए भी मददगार हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर अनुशंसित नहीं है यदि आप तंत्रिका तंत्र सेडिटिव या अवसाद लेते हैं "क्योंकि इन दवाओं के साथ बातचीत अतिरंजित हो सकती है। नींद या उनींदापन। "


06. चाय का पेड़
हम जानते हैं और ब्रेकआउट्स को ठीक करने की क्षमता के लिए चाय के पेड़ के तेल से प्यार करते हैं, लेकिन यह हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। हयाग के अनुसार, चाय के पेड़ के आवश्यक तेल शक्तिशाली सफाई, जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण हैं, 

यही वजह है कि यह आमतौर पर रूसी-स्वस्थ बाल उत्पादों में रूसी से बचने के लिए पाया जाता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, "डैंड्रफ पूरी तरह से बालों के झड़ने का कारण बन सकता है," हयाग कहते हैं। "जैसा कि गुच्छे खोपड़ी पर बनते हैं और हमारी त्वचा द्वारा निर्मित प्राकृतिक तेलों के साथ मिश्रित होते हैं, 

गाढ़ा, मोमी पदार्थ खोपड़ी को जलन कर सकता है और यहां तक ​​कि बालों के रोम को भी रोक सकता है। जबकि ऐसी रिपोर्टें हैं कि चाय के पेड़ का तेल निष्क्रिय वसामय ग्रंथियों को विनियमित करने में मदद कर सकता है। कोई निश्चित डेटा नहीं है जो दिखाता है कि चाय के पेड़ का तेल वास्तव में कूप में घुस सकता है और अंदर मलबे को भंग कर सकता है। "

फिर भी, टेलर का कहना है कि चाय के पेड़ का तेल लगाने से कई प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और कवक से लड़ने में मदद मिलती है। अपने शैम्पू में चाय के पेड़ के आवश्यक तेल की 10 बूंदें मिलाएं या एक वाहक तेल के दो बड़े चम्मच के साथ तीन बूंदों को मिलाएं और 15 मिनट के आराम के लिए खोपड़ी में मालिश करें।


07. क्लेरी सेज
नियमित रूप से ऋषि तेल से अलग क्लैरी सेज ऑयल, समग्र बाल स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक सुपरस्टार माना जाता है। हयाग कहते हैं, "इसमें लिनलूल, लिनाइल एसीटेट, अल्फा-टेरपिनोल, जर्मेसीन डी और गेरनील शामिल हैं और सालों से महिलाओं में हार्मोनल गड़बड़ी के प्रबंधन में इस्तेमाल किया जाता है।" 

"हाल ही में, कोर्टिसोल के स्तर (एक तनाव हार्मोन जो शारीरिक और भावनात्मक तनाव के समय में शरीर द्वारा अधिक मात्रा में उत्पन्न होता है) को विनियमित करने की क्षमता के लिए इसकी प्रशंसा की जा रही है, जो बालों के झड़ने का एक अंतर्निहित कारण हो सकता है।" टेलर नारियल तेल की एक औंस के साथ कुछ बूँदें मिश्रण और अपने खोपड़ी में मालिश करने की सलाह देते हैं। 

हालांकि अनुसंधान जारी है और वर्तमान में किसी भी निश्चित निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त नहीं है, प्राकृतिक बाल विकास उत्पादों के एक टन में क्लैरी ऋषि पाए जाते हैं।


08. पुदीना
यहाँ एक तेल है जो तैलीय बालों के प्रकार (सूखी खोपड़ी और भंगुर बाल स्पष्ट होना चाहिए) के लिए आदर्श है। "पेपरमिंट ऑयल आपकी खोपड़ी और बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करता है, और त्वचा को रक्त परिसंचरण को भी उत्तेजित करता है, जो त्वचीय मोटाई, कूप संख्या और कूप की गहराई को बढ़ाने में मदद कर सकता है," पेंटन कहते हैं। 

पुदीना शीतलन सनसनी के रूप में, हम सभी छुट्टियों के मौसम से परिचित हैं, हयाग ने कहा कि यह मेन्थॉल की उच्च सांद्रता के कारण है। "शोध से पता चला है कि मेन्थॉल में त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को पतला करने की क्षमता है, जहां इसे लागू किया जाता है, क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है," वह बताती हैं। 

"खोपड़ी में रक्त का प्रवाह अच्छा होता है क्योंकि रक्त में ऑक्सीजन और पोषक तत्व होते हैं, जो कम से कम बालों के रोम के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, और अंततः बालों के विकास के संदर्भ में मदद करते हैं।" उल्लेख नहीं करने के लिए, यह तनावपूर्ण दिन पर पेपरमिंट तेल के शीतलन, शांत लाभ का अनुभव करने के लिए पागलपन से आराम कर सकता है।


09. थाइम
हैग कहते हैं, "थाइम ऑयल एक पोषक तत्वों से भरपूर तेल है जिसमें बायोफ्लेवोनॉइड्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं।" 

"हालांकि, यह बायोफ्लेवोनॉइड्स, विशेष रूप से, जिसने थाइम तेल और बालों के विकास को बढ़ावा देने की क्षमता पर बहुत हालिया ध्यान दिया है, क्योंकि उन्हें नए बाल किस्में बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई है।

" सामान्यतया, खोपड़ी और बालों के रोम पर सूजन को कम करना एक समग्र स्वस्थ खोपड़ी और अंततः बालों के बढ़ने के लिए एक स्वस्थ वातावरण के लिए बनाता है।


10. लेमनग्रास
आपके पसंदीदा थाई सूप में लेमनग्रास बस एक नायक घटक नहीं है, यह बालों को प्यार करने वाले गुणों का एक समूह है जो विकास को प्रेरित करता है। "लेमनग्रास ऑयल आपके बालों के रोम को मजबूत कर सकता है, और यह रूसी वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है,

" पैनटोन नोट करता है। और अगर आप अपने बालों को अधिक शैम्पू नहीं करने के लिए उत्सुक हैं, तो लेमनग्रास ऑयल में कसैले गुण होते हैं जो बालों को झड़ने के बीच में बालों को साफ रखने में मदद कर सकते हैं।

उपयोग करने के लिए, पैंटन आपके शॉवर के दौरान कुछ बूंदों (लगभग तीन से पांच) को अपने खोपड़ी में मालिश करने की सलाह देता है। फिर इसे बैठने दें और दो मिनट के लिए सोखें और ठंडे पानी से धो लें।


Post a Comment

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

Previous Post Next Post