चमकदार त्वचा पाने के लिए घरेलू टिप्स


How to Get Glowing Skin Home Remedies in Hindi
Get Glowing Skin Home Remedies in Hindi

How to Get Glowing Skin Home Remedies in Hindi: वे दिन गए जब Glowing Skin केवल एक महिला की सर्वोच्च प्राथमिकता थी! इन दिनों हर कोई एक नरम, चिकनी और निश्चित रूप से दमकती Skin के लिए तरस रहा है। और हम में से प्रत्येक के साथ व्यस्त कार्यक्रम, अनियमित भोजन की आदतें, अपर्याप्त नींद, और प्रदूषण, एक निर्दोष और चित्र-परिपूर्ण, चमकदार Skin प्राप्त करना मुश्किल काम नहीं होने पर मुश्किल हो गया है।

जबकि बाजार में Skin और सौंदर्य देखभाल उत्पादों के स्कोर उपलब्ध हैं, लेकिन प्राकृतिक उत्पादों की अच्छाई और पूर्णता को कुछ भी नहीं देता है। तो, आज अपनी रसोई में चलें और घरेलू उपचार को लागू करने के लिए इनमें से कुछ आसान और आसान बनाएं जो आपको रातों रात गोरा होने के उपाय लडको के लिए देने का वादा करते हैं!


शहद(Honey)

शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है और त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। हनी के एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं और घर पर मुंहासों और मुँहासे को भी कम करते हैं। शहद बेदाग त्वचा सुनिश्चित करता है। यह विरंजन गुणों से भरपूर होता है और रंजकता और निशान मिटाने में मदद करता है।


How To Use Honey for your Skin

आप सीधे अपने Skin और गर्दन के क्षेत्र पर शहद लगा सकते हैं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा साफ और नम हो। कुछ मिनट के लिए मालिश करें, जिससे यह Skin द्वारा अवशोषित हो सके। अब, गुनगुने पानी से धो लें।


जैतून का तेल(Olive Oil)

Olive Oil Skin के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह त्वचा की शुरुआती उम्र को रोकने में मदद करता है। सूरज के संपर्क में आने के बाद Skin पर जैतून का Oil लगाना कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ने के लिए जाना जाता है। Olive Oil त्वचा की क्षति को ठीक करने के लिए जाना जाता है। यह न केवल Skin के लिए बहुत अच्छा है, बल्कि यह एक अच्छी चमकदार चमक भी देता है।

इसे भी पढिये:-

How To Use Olive Oil for your Skin

बिस्तर से टकराने से पहले हर रात Olive Oil की कुछ बूँदें लें और अपने Skin और गर्दन पर लगाएँ। लगभग दो से तीन मिनट तक ऊपर की दिशा में मालिश करें। अब, गर्म पानी में एक तौलिया डुबोएं, अतिरिक्त पानी को निचोड़ें और लगभग एक मिनट के लिए अपने Skin और गर्दन पर रखें, टोलियां को फिर से गर्म पानी में डुबोएं और इसका उपयोग Skin और गर्दन पर अतिरिक्त Oil को धीरे से पोंछने के लिए करें। अब, एक और साफ टोलियां Skin और गर्दन के क्षेत्र को सुखा दें। आपको अपने मानसून Skin Care रूटीन में इस कदम को भी शामिल करना चाहिए।

संतरे का रस(Orange Juice)

संतरे को विटामिन सी से भरपूर होने और डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करने के लिए जाना जाता है। रोजाना एक गिलास संतरे के रस से त्वचा की रंगत साफ होती है और कुछ ही समय में Skin का कायाकल्प हो जाता है। अपने विटामिन सी और साइट्रिक एसिड सामग्री के लिए धन्यवाद, नारंगी Pimples को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और Skin को दृढ़ता देता है।


How To Use Orange Juice for your Skin

इसलिए, प्रत्येक सुबह कुछ संतरे निचोड़ने के लिए इसे नियमित अभ्यास करें। इस ताजे बने रस में एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च मिलाएं और इसे अन्य नियमित नाश्ते की चीजों के साथ मिलाएं। वैकल्पिक रूप से, आप संतरे के छिलके के कुछ टुकड़े भी ले सकते हैं और इसे एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए गुलाब जल की कुछ बूंदों के साथ पीस सकते हैं। इस पेस्ट को अपने पूरे Skin पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

दूध(Milk)

टायरोसिन, मेलेनिन नियंत्रित करने वाले हार्मोन से त्वचा का कालापन दूर होता है। Milk Skin में टायरोसिन के स्तर को नियंत्रित करता है और चमक से भरी Skin को बढ़ावा देता है। अच्छी दिखने वाली Skin पाने के लिए कच्चा दूध सबसे आसान सुलभ अवयवों में से एक है।


How To Use Milk for your Skin

आप अपनी Skin पर कच्चा दूध लगा सकते हैं या इसे किसी अन्य सामग्री के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं।

बेसन(Besan)

यह वर्षों से घरों में आजमाया और परखा हुआ एजेंट है। जब एक स्वस्थ और Glowing Skin की इच्छा आ गई है तो बेसन विफल नहीं हुआ है। बेसन या बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और मृत Skin कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। आपको अलमारियों से फैंसी Beauty प्रसाधन या Face Packs खरीदने की ज़रूरत नहीं है। बेसन एक स्वस्थ और नई Skin को सतह पर लाकर अद्भुत काम करता है।

इसे भी पढिये:-

How To Use Besan for your Skin

बेसन का उपयोग पानी, दूध, या किसी अन्य सामग्री के साथ मिलाकर किया जाता है। इसे Skin पर पैक की तरह लगाया जाता है। कभी-कभी, एक्सफोलिएशन में मदद करने के लिए चीनी भी मिलाया जाता है।

खीरा(Cucumber )

सूखी Skin, फटी हुई त्वचा, काले घेरे? खीरे को न केवल अपने आहार में शामिल करें, बल्कि अपनी सुंदरता को भी बनाए रखें। खीरे में हमारी Skin के समान पीएच स्तर होता है। यह Skin की सुरक्षात्मक परत को फिर से भरने में मदद करता है, त्वचा को इस प्रकार Glowing Skin को बढ़ावा देता है।


How To Use Cucumber for your Skin

आप खीरे के स्लाइस अपनी आंखों पर रख सकते हैं जैसे वे सभी पत्रिकाओं और टीवी में दिखाते हैं। आप खीरे को मिक्सर ग्राइंडर में भी डाल सकते हैं और इसका रस भी लगा सकते हैं।

पपीता(Papaya)

यह एक गुप्त सौंदर्य सामग्री - पपैन के साथ आता है। यह न केवल आपके लीवर के लिए अच्छा है बल्कि आपकी त्वचा के लिए अद्भुत है। इस एंजाइम में त्वचा को हल्का करने के गुण होते हैं और अगर इन पर लगाया जाए तो यह धब्बे और निशान को हल्का कर सकते हैं। पपीता एक सौम्य एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है और निष्क्रिय प्रोटीन कोशिकाओं और मृत Skin कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यह अद्भुत परिणाम देता है और Skin को Beauty चमक के साथ युवा और स्वस्थ रखता है



How To Use Papaya for your Skin

पपीते को मिक्सर ग्राइंडर में भी डाला जा सकता है और पेस्ट को Skin पर उदारता से लगाया जा सकता है।

ये प्राकृतिक उपचार व्यक्तिगत और एक साथ दोनों के लिए फायदेमंद हैं। आप आसानी से उनमें से कुछ को जोड़ सकते हैं, एक पेस्ट को मथ सकते हैं और इसे अपनी Skin पर लगा सकते हैं। इसके बजाय हानिकारक क्रीम तक पहुँचने के लिए जो आपको दुनिया और निष्पक्ष त्वचा का वादा करती है, जैसे कि श्वेत पत्र, आपके घर में पहुंचते हैं और सभी प्राकृतिक अवयवों की पकड़ बनाते हैं

तो, आप आज कौन सा उपाय आजमा रहे हैं

कॉमेंट करके जरूर बताये


इसे भी पढिये:-

Post a Comment

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

Previous Post Next Post